zy530 pro rc airplane | KIDS TOY LOVER

2-चैनल आरईसी विमान के साथ शुरू करें

किसी भी शौक को शुरू करते समय हमेशा चीजों को सरल रखना सबसे अच्छा होता है, अन्यथा आपके तुरंत ही हतोत्साहित होने और शुरू करने से पहले ही रुचि खोने का खतरा रहता है!

रेडियो नियंत्रित (आर.सी.) हवाई जहाज उड़ाना सीखना भी इससे अलग नहीं है, और यद्यपि 3 और 4 चैनल वाले आर.सी. विमान प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं, जो रेडियो नियंत्रित उड़ान के शौक में शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त हैं, फिर भी एक साधारण सा 2 चैनल वाला हवाई जहाज आपको इस शौक से आसानी से परिचित करा देगा, इससे पहले कि आप बड़े और बेहतर विमानों की ओर बढ़ें। यदि आप चाहें तो यह आपकी भूख बढ़ाने का एक बढ़िया और सस्ता तरीका है।

लेकिन क्या है एक "चैनल" ?...

रेडियो नियंत्रण शौक की दुनिया में, चैनल नाम का तात्पर्य आर.सी. हवाई जहाज के किसी भी एकल नियंत्रणीय कार्य से है, अर्थात विमान (या किसी अन्य प्रकार के आर.सी. मॉडल) पर कुछ ऐसा जिसे आप ट्रांसमीटर से नियंत्रित करते हैं, जो वह बॉक्स है जिसे आप अपने हाथों में पकड़ते हैं।

कुछ उदाहरण देने के लिए, मोटर गति (शक्ति) नियंत्रण एक चैनल है, जैसे कि पतवार नियंत्रण, लिफ्ट नियंत्रण, एलेरॉन नियंत्रण, वापस लेने योग्य अंडरकैरिज, फ्लैप्स, परिचालन रोशनी, धूम्रपान प्रणाली, पैराशूट ड्रॉपिंग तंत्र ... ये सभी चीजें आमतौर पर एक-एक चैनल पर कब्जा करती हैं, इसलिए यदि आपके (बहुत जटिल!) आर.सी. विमान में प्रत्येक फ़ंक्शन सूचीबद्ध है, तो यह एक 9-चैनल विमान होगा।

केवल मोटर शक्ति नियंत्रण वाला एक साधारण खिलौना विमान एक-चैनल विमान होगा। मोटर, पतवार, एलीवेटर और एलेरॉन पर नियंत्रण रखने वाला एक सामान्य 'स्पोर्ट' विमान... जी हां, आपने सही अनुमान लगाया... 4-चैनल वाला विमान होगा।

मूलतः, आर.सी. विमान में जितने अधिक चैनल होंगे, उसे उड़ाना और उड़ाना सीखना उतना ही अधिक जटिल होगा। लेकिन इसके लाभ अधिक हैं, क्योंकि आप 4-चैनल वाले विमान के साथ सरल 2-चैनल वाले विमान की तुलना में अधिक आनंद ले सकते हैं।

लेकिन जैसा कि मैंने इस लेख के आरंभ में कहा था, सीखते समय चीजों को सरल रखना अच्छा होता है; इससे आपकी प्रारंभिक सफलता दर बढ़ जाती है!

एक सामान्य 2-चैनल आर.सी. शुरुआती हवाई जहाज आमतौर पर एक खिलौना विमान होगा, हालांकि यह कहा जाना चाहिए कि कुछ अविश्वसनीय रूप से विस्तृत पैमाने के हाथ से निर्मित मॉडल हैं जिनमें केवल दो चैनल हो सकते हैं (मैं वास्तव में घर के अंदर उड़ान भरने के लिए बनाए गए लघु विमानों के बारे में सोच रहा हूं, उदाहरण के लिए)।

कुछ ग्लाइडर, जो जरूरी नहीं कि शुरुआती लोगों के लिए अनुकूल हों, भी दो चैनल वाले होते हैं, लेकिन इसका मुख्य कारण यह है कि मॉडल में मोटर नहीं होती।

लेकिन मैं विषय से भटक रहा हूँ... अपने साधारण खिलौने 2-चैनल आर.सी. विमान पर वापस आते हुए, नियंत्रण संभवतः मोटर शक्ति और पतवार पर होगा - दूसरे शब्दों में आपके पास गति, ऊंचाई और दिशात्मक नियंत्रण होगा। मोटर आपकी गति और ऊंचाई को नियंत्रित करेगी, तथा आपकी दिशा तय करेगी।

जैसा कि कहा गया है, इस सामान्य विन्यास के दो विकल्प हैं...

पहला यह है कि पतवार के स्थान पर ऐलीरॉन का प्रयोग किया जाता है, हालांकि ईमानदारी से कहें तो ऐसे सरल विमान पर पतवार नियंत्रण कहीं अधिक संभव है। दूसरा विकल्प यह है कि विमान में दो मोटरें हैं, प्रत्येक पंख पर एक मोटर लगी है, तथा कोई चलायमान पतवार नहीं है। मोटरें दोनों एक साथ काम करती हैं और एक दूसरे से स्वतंत्र रूप से संचालित होते हैं और इस 'डिफरेंशियल मोटर नियंत्रण' का उपयोग गति, ऊंचाई और बाएं/दाएं मोड़ को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

जब दोनों मोटर एक ही गति से काम करते हैं तो विमान सीधी रेखा में उड़ेगा, और जब आप विमान को चलाकर शक्ति बढ़ाते या घटाते हैं तो विमान सीधी रेखा में उड़ेगा। मोटर ट्रांसमीटर पर चिपकाने से विमान की गति बढ़ेगी या घटेगी, जिसका असर उसकी ऊंचाई पर भी पड़ेगा।

हालाँकि, जब आप इसे आगे बढ़ाते हैं पतवार ट्रांसमीटर की छड़ी से आप एक मोटर की गति को दूसरे के सापेक्ष परिवर्तित कर सकते हैं। बल का यह असंतुलन विमान को बायीं या दायीं ओर मुड़ने के लिए मजबूर करता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने स्टिक को किस ओर घुमाया है।

डिफरेंशियल मोटर नियंत्रण एक साधारण 2-चैनल खिलौना आर.सी. विमान को नियंत्रित करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है, और इस प्रकार के नियंत्रण वाले कई विमानों को किड्स टॉय लवर्स वेबसाइट पर देखा जा सकता है - https://www.kidstoylover.com/products/best-3-in-1-sea-land-and-air-rc-glider-aircraft-waterproof-epp-foam-with-intelligent-balance-by-kidstoylover उदाहरण के लिए।

लेकिन अधिक परंपरागत 2-चैनल शुरुआती आर.सी. विमान की बात करें तो, इसमें आमतौर पर एक ही मोटर और पतवार का नियंत्रण होता है।
जैसा कि पहले बताया गया है, मोटर शक्ति आपको गति और ऊर्जा दोनों प्रदान करेगी। और ऊंचाई नियंत्रण, और ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे-जैसे आप अधिक शक्ति जोड़ते हैं, मोटर थ्रस्ट में वृद्धि के कारण विमान की गति बढ़ जाएगी।

जैसे-जैसे गति बढ़ती है, पंखों पर अधिक लिफ्ट उत्पन्न होती है, और आपका विमान ऊपर चढ़ता है।
इसके विपरीत, जब आप मोटर की शक्ति कम कर देंगे तो गति कम हो जाएगी और कम लिफ्ट उत्पन्न होगी, इसलिए विमान नीचे उतर जाएगा।

रेडियो नियंत्रित हवाई जहाज उड़ाना सीखते समय केवल दो चैनलों के बारे में सोचना एक वरदान है, क्योंकि आपको केवल एक अंगूठे से एक कार्य को नियंत्रित करने के बारे में सोचना होता है; 2-चैनल ट्रांसमीटर की छड़ें केवल एक ही दिशा में चलती हैं - मोटर की छड़ी ऊपर/नीचे चलती है और पतवार की छड़ी बाएं/दाएं चलती है।

4+ चैनल ट्रांसमीटर पर दोनों स्टिक ऊपर/नीचे चलती हैं और बाएँ/दाएँ, इस प्रकार आप प्रत्येक अंगूठे से दो कार्यों को नियंत्रित कर रहे हैं। यही कारण है कि 3 या 4 चैनल वाले आर.सी. विमान को उड़ाना सीखना अधिक कठिन है, क्योंकि आपको समन्वय सीखने की आवश्यकता होती है तथा स्टिक को एक साथ सभी दिशाओं में चलाने की आदत डालनी होती है!

जैसा कि मैंने पहले कहा, इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि 2-चैनल आर.सी. विमान अपनी नियंत्रण सीमाओं के कारण कभी भी बहुत अधिक कार्य करने में सक्षम नहीं होगा। लेकिन इसके साथ ही, मैंने किड्स टॉय लवर्स के कई सरल 2-चैनल विमानों को उड़ाया है और उनके साथ बहुत मजा आया है और, ईमानदारी से कहूं तो, उनकी सादगी में कुछ बहुत ही आकर्षक बात है।

ZY-530 स्टंट विमानउदाहरण के लिए, जब मैंने पहली बार इसे उड़ाया तो मेरे चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान आ गई, और मैं किसी भी अनुभवी आर.सी. पायलट को इनमें से किसी एक के साथ बहुत आनंद लेते हुए देख सकता हूँ।

तो फिर अंतिम विचार.... यदि आप रेडियो नियंत्रण उड़ान शुरू करने की सोच रहे हैं (और यह एक शानदार शौक है, मेरी बात मानिए!), तो 2-चैनल शुरुआती आर.सी. हवाई जहाज आपको इस शौक से परिचित कराने में हमेशा ही सहायक होगा, और आप कुछ ही समय में इसे उड़ाने में सक्षम हो जाएंगे।

यदि आप अधिक जटिल 4-चैनल वाला विमान खरीद लें, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपको उसे उड़ाना कठिन लगेगा, और खतरा यह है कि आप पूरी तरह से निराश हो जाएंगे और इस शौक से विमुख हो जाएंगे।

इसके अलावा, 2-चैनल विमान पर आपको कभी भी ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा और यह बात ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

रेडियो नियंत्रण उड़ान के रोमांचक शौक के बारे में अधिक 'प्रारंभिक' जानकारी के लिए, मेरी वेबसाइट पर जाएँ www.rc-airplane-world.com.

सुखद लैंडिंग!

यदि आप या आपका बच्चा आर.सी. में रुचि रखते हैं और इसे आज़माना चाहते हैं, तो हमारी टीम के सदस्य पीट, जो आर.सी. हवाई जहाज के विशेषज्ञ हैं, ने शुरुआती लोगों के लिए एक ई-बुक लिखी है। इस गाइड ने आरएसी उड़ान के बारे में सामान्य प्रश्नों का उत्तर देकर कई आरएसी उत्साही लोगों की मदद की है। उनकी ईबुक का लिंक यहां है: आर.सी. हवाई जहाज उड़ाने के लिए शुरुआती गाइड पीट द्वारा. बड़ी बचत के लिए एक छोटा निवेश-हमें उम्मीद है कि यह सभी को मदद करेगा।

返回網誌

發表留言

請注意,留言須先通過審核才能發佈。